लंबाई बढ़ाने के लिए सबसे आसान और बेस्ट है ये योगासन

लंबाई बढ़ाने के लिए सबसे आसान और बेस्ट है ये योगासन

सेहतराग टीम

आज के समय में कई तरह की समस्या हो रही हैं। उन्हीं में एक है कम लंबाई जिससे अधिकतर लोग परेशान हैं। ऐसे में लोग अपनी हाइट कैसे बढ़ाएं ये बड़ा सवाल है। ऐसी स्थिति में आज हम आपको बताएंगे एक योग, जिनकी मदद से आप अपनी हाइट बढ़ा सकते हैं। जी हां ताड़ासन एक ऐसा योग है जिससे लंबाई बढ़ती है, इसलिए तो इसे माउनटेंनपोज भी कहते है। ताड़ासन योग प्रशिक्षकों द्वारा करवाए जाने वाले शुरुआती आसनों में से एक है क्योंकि इसे करना बहुत आसान तो है ही, साथ ही इसके स्वास्थ्य लाभ भी खूब हैं। ताड़ासन आपके पूरे शरीर को स्ट्रेच करके लचीला तो बनाता ही है, साथ ही यह आपको लंबाई बढ़ाने में भी सहायता करता है। आइए जानते हैं ताड़ासन करने का सही तरीका और उससे होने वाले लाभ।

पढ़ें- संचित कर्मों में छिपे सफलता के सूत्र

ताड़ासन करने का सही तरीका-

सबसे पहले तो आप सीधे खड़े हो जाएं और पैरों के बीच कुछ दूरी रखें। दोनों हाथों को अपने शरीर के पास में सीधा रखें। गहरी सांस लेते हुए अपनी दोनों बाजुओं को सिर के ऊपर उठाएं और अपनी उंगलियों को आपस में बांध लें। हाथों को सीधा रखें और स्ट्रेच करें। अपनी एड़ी उठाते हुए अपने पैर की उंगलियों पर खड़े हो जाएं। इस दौरान आपके शरीर में पैरों से लेकर हाथों की उंगलियों तक स्ट्रेच महसूस होना चाहिए। शरीर को ऊपर की ओर खींचे। 25- 30 सेकंड तक इसी अवस्था में लंबी गहरी श्वास लेते रहें।

ताड़ासन करने के लाभ-

  • युवावस्था में ताड़ासन लंबाई बढ़ाने में सहायता करता है। 
  • ताड़ासन करने से पीठ के दर्द में राहत मिलती है। 
  • जिन लोगों का शरीर आगे से झुका हुआ होता है, उन्हें इस आसन के नियमित अभ्यास से सही पोश्चर मिलता है। 
  • इस आसन के नियमित अभ्यास से शरीर में लचीलापन बढ़ता है, साथ ही संतुलन भी बनता है। 
  • प्रतिदिन सुबह जल्दी उठकर ताड़ासन करने से मानसिक शांति बनी रहती है। 

इन लोगों को ताड़ासन नहीं करना चाहिए-

निम्न रक्तचाप की समस्या से परेशान लोग और गर्भवती महिलाओं को ये आसन नहीं करना चाहिए। बाकी तो ये आसन बहुत आसान होने के साथ ही लाभकारी भी है इसलिए सभी उम्र के लोग इस आसन को कर सकते हैं।

इसे भी पढें-

ध्यान के लिए राजमार्ग तैयार करता अंतर्मौन

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।